नये ट्रैफिक प्लान की व्यवस्था

देहरादून परिवहन मंत्री, उत्तराखण्ड सरकार श्री चन्दन रामदास की अध्यक्षता में चारधाम यात्रा-2023 की बैठक कार्यालय परिवहन आयुक्त, उत्तराखण्ड में सम्पन्न हुई। माननीय मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में मननीय परिवहन मंत्री ने कहा कि हमारा ध्येय चारधाम यात्रा को पुराने अनुभवों से सीख कर कुछ और बेहतर करने का है। पिछली कमियों को दूर करते हुए, इस बार नई और बेहतर सुविधायें यात्रियों को उपलब्ध कराना हमारा ध्येय है। चारधाम यात्रा मात्र परिवहन विभाग ही नहीं अपितु पर्यटन विभाग, स्वास्थ्य, पुलिस सभी विभागों से सम्बन्धित है। चूंकि यात्रा हेतु सड़क मार्ग ही एक मात्र साधन है अतः यात्रा का संचालन सभी परिवहन कम्पनियों और परिवहन व्यवसायियों के सहयोग से ही संभव है और वाहन स्वामियों के सहयोग से चारधाम यात्रा को सुगम और सरल बनाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि पहले यात्रा में केवल बुजुर्ग लोग ही यात्रा करते थे, परन्तु आज युवा वर्ग एवं छोटे बच्चे भी यात्रा में आ रहे हैं, इस प्रकार अब यात्रा का स्वरूप बदला है। सरकार का मुख्य ध्येय यह है कि कोई भी यात्री बिना दर्षन के न जाये। अतः सभी को मिलकर ऐसे सार्थक प्रयास करने होगे ताकि तीर्थ यात्रा पर आने वाले सभी यात्री एक सुखद अनुभव लेकर वापस जाये और उत्तराखण्ड की अतिथि देवो भवो की पहचान उनके हृदय में बनी रहे।
मननीय मंत्री ने कहा कि इस वर्ष सरकार द्वारा चालको/परिचालकों के कल्याण के लिए चालक कल्याण योजना भी बनायी जा रही है, जिसके अन्तर्गत सरकार द्वारा प्रथम चरण में रूपये 50.00 लाख की धनराशि रखी गयी है। इस योजना के अन्तर्गत चालकोंध्परिचालकों को प्रशिक्षण, चालकों के लिए धामों में एवं मार्ग पर विश्राम स्थलों की व्यवस्था, उनके लिए भोजन पानी आदि की व्यवस्था एवं यात्रा पर जाने से पूर्व उनके स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जायेगी, ताकि वंे मानसिक रूप से यात्रा हेतु तैयार रहे।
विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आने वाले तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित यात्रा उपलब्ध कराने की दृष्टि से सड़क-सुरक्षा पर विषेश ध्यान दिया जाये। सभी सड़क निर्माण विभागों द्वारा यात्रा मार्गों पर क्रैष बैरियर, ब्लैक स्पाॅट सुधारीकरण, गढ़डा मुक्त सड़क आदि की कार्यवाही की जाये। ग्रीन कार्ड का मुख्य उद्देष्य यह है कि चालक परिचालक का पूरी यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो इस हेतु चालक लाईसेंस, बीमा, टैक्स इत्यादि की जानकारी एक ही दस्तावेज में हो जिससे यात्रियों को अनावष्यक प्रतीक्षा न करनी पड़े। इस वर्ष चारधाम में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। साथ ही वीकेण्ड पर ऋशिकेषध्हरिद्वार में जाम की स्थिति पैदा हो जाती है, उसके लिए भी नये ट्रैफिक प्लान की व्यवस्था कर दी गयी। यात्रा मार्ग पर अत्यधिक जाम की रोकथाम हेतु वैकल्पिक ट्रैफिक प्लान लागू किया जाये।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *