डीएम ने आपदा नियंत्रण कक्ष में पहुंच कर ली जानकारी

देहरादून, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने प्रातः ही जनपद के आपदा परिचालन केन्द्र में पहुचकर विभिन्न क्षेत्रों वर्षा से हुई क्षति की जानकारी प्राप्त करते हुए परिचालन केन्द्र में प्राप्त शिकायतों की जानकारी ली तथा सम्बधित विभागों के अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने लोनिवि एनएचआई,एनएच के अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में रहकर सडक सुधारने के कार्यवाही करते हुए प्रभावित क्षेत्रों तथा आपदा के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रोे में उपकरण पर्याप्त मात्रा मानवश्रम की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये। संवेदनशील स्थानों पर स्थापित जेसीबी, उपकरण की जानकारी लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों एंव लोनिवि, एनएच, एनएचआई, पीएमजीएसवाई, जल संस्थान, विद्युत, नगर निगम सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियां को आपदा के दृष्टिगत अपने-अपने कार्य स्थलों पर बने रहने के साथ ही आपदा से सम्बन्धित किसी भी सूचना पर त्वरित प्रक्रिया देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देश दिये की आपदा से सम्बन्धित सूचना पर समन्वय करते हुए सम्बन्धि विभाग को सूचित करने तथा आपदा परिचालन केन्द्र में प्राप्त समस्या /शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में प्रगति रिर्पाट प्राप्त करने भी निर्देश दिये। उन्होंने सिचांई विभाग के अधिकारियांे को नदी का जलस्तर की स्थिति पर नजर रखने तथा नदी तट क्षेत्रों में निवासरत लोगो सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने निर्देश दिये।
भारी वर्षा के चलते जनपद के विभिन्न स्थानों पर हुए जल भराव एंव नुकसान का माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आईएसबीटी एंव चन्द्रबनी में जल भराव का स्थलीय निरीक्षण करते हुए समस्त विभागों को आपसी समन्वय करते हुए राहत बचाव कार्य करने के निर्देश दिये। मा0 मुख्यमंत्री ने आईएसबीटी पर डबल नाली का पानी डाले जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी को जांच कराने के निर्देश दिये। माननीय मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान आयुक्त गढवाल मण्डल विनयशंकर पाण्डेय, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी ने आज आईएसबीटी, चन्द्रबनी, चन्द्रबनी चोयला, शिमला बाईपास , भूडपुर शिमला बाईपास, रतनपुर सहित जलभराव वाले क्षेत्रों में स्थलीय निरीक्षण करते हुए, नगर निगम, सिंचाई आदि सम्बन्धि विभागों को ड्रेनज सिस्टम ठिक करने के निर्देश दिये। जिला प्रशासन द्वारा भुडपुर के तीन परिवारों को जिन में से दो को आस पास ही सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया तथा एक परिवार देहरादून शिफ्ट हो गया। उन्होंने चन्द्रबनी चोयला में बरसाती नाले के पानी को चैनलाईज करने के निर्देश नगर निगम को दिये जिसके क्रम में नगर निगम द्वारा कार्यवाही गतिमान है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को चन्द्रबनी चोयला में पानी की निकासी का स्थाई समाधान करने के निर्देश दिये।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *