जल संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में समन्वय एवं पर्यवेक्षण करने के निर्देश

पौड़ी: 18 जुलाई, 2023ः मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में जल संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में सभी विभागों द्वारा किये जाने वाले संयुक्त प्रयास से माह जुलाई सहित अगस्त और सितम्बर में प्रत्येक जनपद में मुख्यमंत्री जल संरक्षण एवं संवर्धन अभियान का प्रारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत समस्त संबंधित विभागों द्वारा समन्वित रूप से ग्राम पंचायतों एवं नगर निकायों में जल संग्रहण संचनाओं (चाल-खाल/खंती/चैक डैम आदि) का निर्माण एवं वृक्षारोपण आदि कार्य किये जाने हैं।
उक्त के संबंध में जनपद स्तर पर जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान द्वारा जनपद स्तर पर समिति का गठन किया गया है। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है तथा एक सप्ताह के भीतर इसकी कार्ययोजना बनाने तथा समिति के सदस्यों के मध्य समन्वय एवं पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई खण्ड श्रीनगर को सदस्य सचिव नामित करते हुए समस्त विभागों की प्रगति रिपोर्ट दैनिक व साप्ताहिक आधार पर संकलित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सिंचाई, लघु सिंचाई, जल निगम व जल संस्थान, कृषि, जलागम, वन विभाग, उद्यान विभाग को स्वयं आवंटित कार्यों के साथ-साथ तकनीकी सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये हैं।
उन्होंने ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज विभाग को ग्राम स्तर पर उक्त उद्देश्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन सहभागिता हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यों की देख-रेख का जिम्मेदारी गांव के प्रबुद्ध जनों/स्वयं सहायता समूहों एवं महिला मंगल दलों को सौंपे जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *