विपदा की घड़ी में फरिश्ते बन कर आते हैं माताश्री मंगला जी और भोले जी महाराज

आज पूरा देश जब कोरोना महामारी के गिरफ्त में हैं, आमजन मदद के लिए एक दूसरे की ओर देख रहा हो। एवं आज के समय में यह भी सत्य है कि भारत जैसे देश में कोई भी सरकार अपने ही बूते पर जरूरतमंदों को मदद नहीं पहुंचा सकती हैं, ऐसी विपदा की घड़ी में जिन लोगों ने लोकधर्मी कार्य किया उनमें “करुणामयी माता मंगला जी” और “श्रद्धेय भोले जी महाराज” और उनका स्वंय सेवी संगठन “हंस फाउंडेशन” अग्रणी है।
“माताश्री मंगला जी” एवं “भोले जी महाराज” का करुणामयी सेवाभाव समग्र विश्व के लिए एकरूप है, लेकिन देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए उनके मन में असीम प्यार है। और उनके मन का यही भाव इस धरती के लिए उन्हें व्याकुल और आल्हादित करता है ।तभी वे इस धरती की सेवा में अपना अवदान करते हैं। ये हमारा सौभाग्य है कि वे हमारे समय की लीजेंड हैं, यह हमारा परम सौभाग्य है कि हम उत्तराखण्ड से हैं, और यह हमारे लिए गौरवशाली बात है कि हमें माताश्री मंगला जी के सानिध्य में समाज सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। यह मेरे लिए परम आनन्द की बात है, कि हम हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में लोकसेवा कर पाए। कोविड महामारी के सकंट के इस काल में हम जीवनरक्षक उपकरण और औषधि आम आदमी तक पहुंचा सके यह हमारे लिए अभिभूत होने की बात है।
कोरोना महामारी के इस दौर में “हंस फाउंडेशन” ने आम जनों की मदद के लिए उत्तराखंड में कई केंद्र स्थापित कर रखें, जहां से जरूरत का सामान प्रदेश के विभिन्न भागों में पहुंच रहा है। जनपद पौड़ी में भी हंस फाउंडेशन द्वारा विभिन्न केंद्रों का संचालन सुचारू रूप से चल रहा है। ऐसा ही एक केंद्र ”पोखड़ा महोत्सव समिति” के सफल सचांलन में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र के सेड़ियाखाल (पोखड़ा) में संचालित हो रहा है, जहां से चौबट्टाखाल विधानसभा सहित जनपद पौड़ी के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों, राजनैतिक/ समाजिक कार्यकर्ताओं और गांवों तक आमजन की मदद के लिए सहायता पहुंचाई जारही है।
करुणामई माता मंगला जी का अनुपम आशीर्वाद हमेशा विधानसभा चौबट्टाखाल के लोगों को प्राप्त होता रहा है, और उनके इस आशीर्वाद को अपने प्रति “माता मंगला जी” का अनुराग समझता हूं।
सेड़ियाखाल केंद्र से अबतक जनपद के विभिन्न भागों में
ऑक्सीजन सिलेंडर -10, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर -35, मेडिसन किट-7000 सहित, स्ट्रीमर, नेबुलाइजर, आईआर थर्मोमीटर, बीपी मशीन, डिजिटल थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, पीपी किट्ट, गाउन, मास्क टीएचएफ, ऑक्सीमास्क, सर्जिकल मास्क, कंबल, एवं सैनिटाइजर आदि वितरित की गई हैं।।
राजपाल सिंह बिष्ट जी की कलम से

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *