विधान सभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों की कार्यशाला आयोजित

विधान सभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों की कार्यशाला आयोजित
आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल संपादनार्थ विकास भवन सभागार पौड़ी में मास्टर ट्रेनरों को कंट्रोल यूनिट(सी.यू.), बेलेट यूनिट(बी.यू.) व वीवीपैट से संबंधित प्रशिक्षण दिये जाने जाने हेतु कार्यशाला आयोजित की गई।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की मौजूदगी में आज लगभग 70 मास्टर ट्रेनरों को बी.यू., सी.यू. एवं वीवीपैट के संबंध में बारीकी से जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने डॉ. जोगदण्डे ने कहा कि मास्टर ट्रेनरों का कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता है। कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दिवस पर जो कार्य होता है, वह काम पोलिंग टीम काम करती है, जिनका एक दिन का काम होता है। कहा कि मास्टर टेªनर की टीम को ग्राम स्तर पर कार्य करना होता है, जो बहुत महत्वपूर्ण होता है। कहा कि सभी अपने-अपने दायित्वों का निर्वाह्न पूर्ण जिम्मेदारी के साथ करना सुनिश्चित करें। कहा कि ग्रामीणों के पास जब आप जायंेगे तो उनकी बहुत सी जिज्ञासाएं होंगी, उनके सवालों के जवाब भी आपसे पास होने चाहिए। कहा कि प्रशिक्षण प्रक्रिया को गम्भीरता पूर्वक लेतेे हुए बारीकी से सभी जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि बुकलेट बनाकर सभी को शेयर कर दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीम में 04 सदस्य अनिवार्य रूप से होने चाहिए, जिसमें दो मास्टर ट्रेनर, एक सुरक्षा कार्मिक और एक बहुउद्देशीय कार्मिक शामिल हो। कहा कि एक टीम को कम से कम 100 ग्राम को कवर करना है और उसके अनुसार रूट प्लान तैयार करना है।
उन्होंने भौगोलिक विषमताओं को ध्यान में रखते हुए रूट प्लान तैयार करने के निर्देश दिये, ताकि पता चल सके कि सारे ग्राम कवर करने के लिए कितने दिन चाहिए होंगे। इससे टीम को कोई दिक्कत नही होगी और वह अपना काम सुगमता से कर सकेगी। उन्होंने कहा कि सी.यू, बी.यू. और वीवीपेड को इस तरीके से बनाया गया कि बहुत जानकारी रखने वाला व्यक्ति भी इसको ऑपरेट कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिस भी ग्राम में जाना है उसके लिए पहले चौक लिस्ट बना लें और उसके अनुसार ही कार्य करें। उन्होेंने कहा कि इन उपकरणों में आने वाली कठिनाईयांे के संबंध में भी बारीकी से जानकारी हांसिल कर लें। उन्होंने कहा कि जिस भी ग्राम या तोक में जाते हैं, उसके संबंध में गत निर्वाचन से संबंधित सभी जानकारी भी रख लें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण के पश्चात् सभी से पुष्टि प्रमाण पत्र ले लें।
कार्यशाला में प्रशिक्षक द्वारा मास्टर ट्रेनरों को बेलेट यूनिट(बी.यू.), कंट्रोल यूनिट(सी.यू.) व वीवीपेट को ऑपरेट करना, उसमें आने वाली कठिनाईयों आदि की बारीकी से जानकारी दी गई। तत्पश्चात् मास्टर ट्रेनरों द्वारा हेण्ड्स ऑन ट्रेनिंग ली गई।
इस मौके पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी विजय तिवारी, पीडी स्वजल दीपक रावत सहित संबंधित अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर मौजूद थे।

 

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *