स्वच्छता ही सेवा के लिए न्याय पंचायतों को रवाना हुए नुक्कड़ दल

स्वच्छता ही सेवा के लिए न्याय पंचायतों को रवाना हुए नुक्कड़ दल
देहरादून दिनांक 16 सितम्बर 2021, विकासभवन से मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल द्वारा स्वतन्त्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2021 तक “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत जनपद के 300 न्याय पंचायतों में नुक्कड़ नाटक व स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने स्वच्छता ही सेवा को अपनी आदतों में शुमार कर आम जनमानस में जागरूकता लाये जाने हेतु आज रायपुर विकासखण्ड की न्याय पंचायतों हेतु स्वच्छता रथ एवं नुक्कड़ नाटक हेतु टीम को रवाना किया गया। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण से बचाव को स्वच्छता अहम हथियार है। उन्होंने नुक्कड़ नाटक के द्वारा विकास भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के जश्न में देशभक्ति के गीतों का गायन करते हुए जनमानस में स्वच्छता हेतु जागरूकता लाने के लिए नाटक का भी मंचन किया गया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2021 तक न्याय पंचायतों में होने वाले स्वच्छता कार्यक्रमों तथा नुक्कड़ नाटकों के आयोजन से 10 प्रतिशत जनमानस में भी जागरूकता लायी जा सकेगी तो भी उपलब्धि रहेगी। उन्होंने विकासभवन में नुक्कड़ नाटक दल “प्रयास” द्वारा स्वच्छता के प्रति जोश भरे गायन से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में इसी प्रकार का प्रयोग गावों में करने के निर्देश दल नेता /टीम प्रंबंधक को दिए।
उन्होंने बताया कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्रामवासी मिलकर श्रमदान से सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई, साख्ता गढढों का निर्माण, प्लास्टिक कचरे को एकत्र करने, घर-घर कूड़ा एकत्र करने तथा स्वच्छता अभियान के साथ ही 01 स्वच्छ ग्राही का चयन कर स्वच्छता सभा का आयोजन करेंगे। उन्होंने बताया कि न्याय पंचायतों के तहत ग्रामों के पौराणिक स्त्रोतों, कूओं की सफाई चलाकर पेयजल स्त्रोतों पर वृक्षारोपण का कार्य के साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों के सहयोग से ग्राम वासियों को व्यक्तिगत स्वच्छता, घरेलू व पर्यावरणीय स्वच्छता की जानकारी देगी। इस दौरान ग्रामवासी स्कूली बच्चों के साथ जागृति यात्रा के मानकों को पूर्ण करने व ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस हेतु प्रस्तावित करने के साथ ही स्वच्छता शपथ लेगें। विकासभवन में आयोजित कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल परियोजना निदेशक विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी के व्यैक्तिक अधिकारी एम.पी.नौटियाल समेत विकासभवन में स्थित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे, जिन्होंने स्वच्छता एवं नुक्कड़ नाटक दलों को शुभकामना देकर रवाना किया।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *