एन०एच०एम० निदेशक ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का किया शुभारम्भ

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का एन०एच०एम० निदेशक ने किया शुभारम्भ।

जनपद देहरादून के रायपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुड़ियालगांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत बहुउद्देश्यीय शिविर का शुभारम्भ निदेशक एन0एच0एम0, भारत सरकार नेहा गर्ग, द्वारा किया गया। शिविर में 50 से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड व आभा कार्ड बनाये गये। विभिन्न विभागों के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ स्थानीय लाभार्थियों को दिया गया।

यहां आयोजित शिविर में उपस्थिति पात्र लाभार्थियों की सिकल सेल अनीमिया की जांच, गैर संचारी रोगों की जांच, टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत संदिग्ध रोगियों की बलगम की जांच तथा आयुष्मान कार्ड व आभा कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ दिया गया।

एन0एच0एम0 निदेशक, भारत सरकार श्रीमती नेहा गर्ग द्वारा सिकल सेल जांच तथा संबंधित डाटा को त्वरित रूप से पोर्टल पर दर्ज करने पर आरबीएसके टीम और सीएचओ की प्रशंसा की गयी। उन्होंने टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए बलगम की जांच पर जोर दिया। उन्होंने आशा कार्यकत्रियों तथा उपस्थित लाभार्थियों से संवाद भी किया तथा समुदाय स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रक्रिया को जाना। उन्होंने ग्राम जनप्रतिनिधियों से भी वार्ता करते हुए कृषि योजनाओं की जानकारी ली। ड्रोन द्वारा कृषि में उपयोगी कीटनाशक छिड़काव की जानकारी ली।

शिविर में एसीएमओ एनएचएम कत निधि रावत, चिकित्साधिकारी कत कमल रंजन, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मनु त्रिपाठी, पंकज, क्षेत्रीय ग्राम प्रधान सहित स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *