बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत मंत्री डा धन सिंह ने गोद लिया बुदेशू

सिंगोरी न्यूजः घौरै की पच्छायण नौंनी का नौं। यहा वाक्य गढ़वाली भाषा है। जिसका अर्थ होता है कि घर की पहचान बेटी के नाम। आज प्रदेश के उच्च शिक्षा, सहकारिता, दुग्ध विकास व प्रोटोकाल, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 धन सिंह रावत ने खिर्सू ब्लाक के बुदेशु में बतौर मुख्य अतिथि की। उन्होंने महिला सशक्ति एवं बाल विकास विभाग पौड़ी की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत ‘‘घौर की पछयाण नौनी कु नौ’’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। और घरों में बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाई। मंत्री ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ावों योजना के तहत गोद लिया गया।
उन्होने जिला प्रशासन की अभिनव पहल ‘‘घौर की पछयाण-नौनी कू नौ‘‘ अर्थात घर की पहचान बालिका का नाम योजना की प्रशंसा करते हुए उन्हे बधाई दी। साथ ही समाज में महिलाओं और बालिकाओं को और अधिक सशक्त बनाये जाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में बालिका के घरों पर नेम प्लेट लगाये गये। स्वच्छ भारत मिशन के तहत डस्टबीन भी वितरण किया गया।
कहा कि महिला उत्थान को लेकर सरकार हर स्तर पर बेहतर कार्य कर रही है। कहा कि चम्पावत जिले में हिमालयन हनी के रूप में यहां के 17 महिला समूहों ने लगभग 20-27 लाख रूपये एक साल के भीतर शहद का विक्रय कर अच्छी आमदनी प्राप्त की है। कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा महिला समूहों को एक, तीन, और पांच लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। जबकि महिला समूहों को सशक्त बनाने के लिए, सहकारिता विभाग से करीब चार हजार करोड़ रूपये पूरे राज्य में वितरित किया है। उन्होंने कहा कि महिला समूहों ने बद्रीनाथ धाम में प्रसाद से लगभग एक करोड़ रूपये की आमदनी प्राप्त की।
उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत के कुशल नेतृत्व से राज्य सरकार ने महिलाओं को पैतृक भूमि में हक दिलाकर उत्कृष्ट कार्य किया है। जिससे कि महिलाओं को पुरूषों के बराबर हक प्राप्त हो सकेंगे। महिलाओं के नाम भी संपत्ति की रजिस्ट्री होगी, जिससे वे अपने व्यवसाय के लिए ऋण इत्यादि भी आसानी से ले सकेंगे। उन्होंने बुदेशु में पंचायत घर के निर्माण के लिए 24 लाख तथा उद्यान विभाग के बगीचे के जीर्णाद्धार के लिए तीन करोड़ 50 लाख रूपये दिये जाने की बात कही। उक्त बागवानी की रख रखाव आदि कार्य हेतु करीब 20 लोगों को रोजगार मिलेगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए, महिला सशक्ति एवं बाल विकास विभाग पौड़ी संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिह रावत, प्रदेश उपाध्यक्ष सहकारिता मातबर सिह रावत, जिलाध्यक्ष सहकारी बैंक नरेंद्र रावत, ग्राम प्रधान महिताब सिह, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, डीपीआरओ एम एम खान, स्वस्थ्य भारत प्रेरक विश्व मोहनी, प्रभारी डीपीओ जितेन्द्र कुमार, पोषण मिशन सुरेन्द्र बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण शामिल रहे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *