पिथौरागढ़ः सफाईकर्मियों की मांगों को लेकर डीएम ने की चर्चा

विगत दिनों से पर्यावरण मित्रों (सफाई कार्मिकों) की हो रही हड़ताल के मद्देनजर नगरीय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर एवं सफाई कार्मिकों की समस्या के संबंध में मंगलवार को जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने नगर पालिका परिषद पिथौरागढ़ पंहुचकर अध्यक्ष नगर पालिका, पुलिस अधीक्षक,मुख्य विकास अधिकारी,मुख्यचिकित्सा अधिकारी के साथ सफाई कर्मचारी संगठनों एवं पर्यावरण मित्रों के साथ बैठक कर उनसे हड़ताल के संबंध में तथा उनकी विभिन्न मांगों के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि जिला स्तर पर उनकी जितनी भी समस्याएं लंबित हैं अथवा उनकी मांग है, उन्हें यथासंभव पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा तथा इस संबंध में शासन को पत्र भी भेजा जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी पर्यावरण मित्रों से कहा कि नगर में कूड़े का ढ़ेर लग गया है, जिससे संक्रमण फैलने की अधिक संभावनाएं हो रही है।कूड़े को हटाना आवश्यकीय है इस हेतु उन्होंने सभी कार्मिकों से इस जमा कूड़े को हटाने में सहयोग प्रदान करने की अपील की। जिलाधिकारी ने उन्हें आश्वस्त कराया कि जिला स्तर पर उनकी जितनी में मांग व समस्याएं लंबित हैं,उनके समाधान हेतु संभवतया प्रयास करने के अतिरिक्त शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
वार्ता के दौरान सफाई कर्मचारी संगठन की ओर से दर्शन लाल ने अवगत कराया कि हमारी मांगों में विभिन्न मांगें ऐसी हैं जो जिला स्तर पर ही निस्तारित की जा सकती है जिसमें, नगर पालिका पिथौरागढ़ में लम्बे समय से कार्य कर रहे
21 कार्मिकों को नियमितीकरण किया जाना है,जिस पर जिलाधिकारी ने उन्हें आश्वस्त किया कि उक्त सम्बन्ध में शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। दूसरी मांग जो प्रत्येक मांह नियमित वेतन उपलब्ध कराए जाने की रखी गई थी,उक्त सम्बन्ध में अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र रावत द्वारा अवगत कराया कि समय पर उनकी ओर से उपस्थिति सत्यापन न मिलने के कारण देरी होती है,अगर उनकी ओर से उपस्थिति सत्यापन होकर प्राप्त हो जाती है तो मांह में सही समय पर वेतन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त संगठन की ओर से
मोहल्ला स्वच्छता समिति के कर्मी का वेतन बढ़ाए जाने की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि
श्रम विभाग के द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार उन्हें मानदेय दिए जाने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
जिलाधिकारी कहा कि अगर प्रदेश के अन्य किसी नगर पालिका द्वारा उक्तानुसार मानदेय दिया जा रहा है,तो उस पर भी विचार किया जाएगा। जिलाधिकारी ने अंत में सभी से नगरीय क्षेत्रों में जहॉ -जहॉ कूड़ा जमा है उसे हटाने में सहयोग प्रदान करने की अपील की । जिलाधिकारी ने आम जनता से भी अपील की है कि वह भी इधर -उधर कूड़ा न फैंकें। कूड़े दानों में ही कूड़ा डालें, ताकि वह फैले न और नगर में सफाई बनी रहे।
वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह,सीडीओ अनुराधा पाल, सीएमओ डॉ एच सी पंत,सीटीओ डॉ पंकज शुक्ला, देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संगठन से दर्शन लाल,अनिल कुमार,गुड्डू कुमार,रामपाल,विकास कुमार आदि मौजूद रहे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *