मेघावी छात्राओं को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम

स्वास्थ्य विभाग पौड़ी द्वारा  मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में जनपद में आयोजित साप्ताहिक अभियान , ष्हमरी नौनी हमरू मानष्  के समापन के अवसर पर शहरी क्षेत्र में शैक्षणिक परीक्षाओं में सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने वाली मेघावी छात्राओं को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रवीण कुमार ने मेघावी बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा  कि आज बेटियां प्रत्येक क्षेत्र में नये-नये मुकाम हासिल कर रहीं है। सरकारी प्रयासों एवं समय-समय पर जनजागरुकता अभियानों के द्वारा हम लोग धीरे- धीरे समाज में बालिकाओं को लेकर तमाम भ्रान्तियों से पार पा रहे हैं। आज की बेटियों में शक्ति और उर्जा दोनों हैं, इसलिए परिवार और समाज का भी दायित्व है कि सभी परिवार में बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें, तभी समाज की उन्नति संभव है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉव पारुल गोयल ने कहा कि परिवार के पुरुषों को महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना बनाए रखने के लिए प्रेरित करना आवश्यक है । अभिभावकों को चाहिए कि वह अपनी बेटियों को उनकी रुचि के अनुसार कार्यक्षेत्र चुनने की आजादी देने के साथ ही उनका पूर्ण सहयोग करें । आज बेटियां किसी से काम नहीं है।  परिवार को उन्हें आत्मनिर्भर बनने का पूरा अवसर देना चाहिए। उनके  विभाग द्वारा भी पी.सी.पी.एन.डी.टी. कार्यक्रम के तहत अन्य विभागों के सहयोग से समय- समय पर जनजागरुकता अभियान चलाये जाते हैं ।
कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित छात्राओं को उनके कानूनी अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य जागरुकता एवं बालिकाओं को लेकर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।
कार्यक्रम में  नर्सिंग कॉलेज डोभ श्रीकोट, ए.एन.एम. टी. सी., खिरसू,राजमती देवी सरस्वती विद्या मंदिर तिमली,जीजीआईसी पौड़ी, जीआईसी क्यार्क की 21छात्राओं को विभाग द्वारा सम्मानित  किया गया कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा अपने अपने विचार भी रखे गए। कार्यक्रम में कार्यक्रम समन्वयक पी.सी.पी.एन.डी.टी. आशीष रावत, स्वेता गुसाईं,शिवांगी,स्मृति शाह मनमोहन देवली, सम्मानित छात्राओं के अभिभावकों के साथ ही विभाग के अन्य कर्मी उपस्थित रहे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *