पौड़ी के पुराने वैभव को बनाए रखने के लिए कार्य करें: मुख्यमंत्री

नो पेंडेंसी के सिद्धांत के आधार पर कार्य करें मुख्यमंत्री।

जनपद पौड़ी के पुराने वैभव को बनाए रखने के लिए कार्य करें सभी विभाग

प्रतियोगी परीक्षाओं और सेना में जाने की तैयारी करने वालों के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा

कार्य मात्र औपचारिक ना हो बल्कि उसका ठोस आउटकम भी निकले

सभी सरकारी भवनों की छत पर सोलर पैनल और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री द्वारा 133 करोड़ 14 लाख रुपए की 158 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया

80 करोड़ की 137 योजनाओं का लोकार्पण जबकि 53 करोड़ की 21 योजनाओं का शिलान्यास किया गया

विकासखंड पौड़ी में किया 21 लाख रुपए की लागत वाली बेडू प्रसंस्करण यूनिट का शुभारंभ

मुख्यमंत्री (उत्तराखण्ड ) श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने जनपद पौढ़ी भ्रमण के दौरान कुल 133 करोड़ 14 लाख रुपए की 158 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। जिसमें 80 करोड़ की 137 योजनाओं का लोकार्पण जबकि 53 करोड़ की 21 योजनाओं का शिलान्यास किया।

इसके उपरांत उन्होंने विकासभवन सभागार में विभिन्न विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी विभाग अपने स्तर पर किसी भी प्रकार की पेंडेंसी ना रखें जो कार्य जिस स्तर पर होना है उसको उच्च स्तर पर अग्रसारित ना करें। दो या दो से अधिक विभाग के मध्य विभिन्न योजनाओं को लेकर किसी भी की उहापोह की स्थिति ना हो इसके लिए आपसी बेहतर समन्वय से विकास कार्यों को क्रियान्वित करें जिससे विकास कार्य किसी भी दशा में बाधित न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद के पुराने वैभव को बनाए रखने के लिए सभी मंडलीय अधिकारी भी नियमित रूप से मंडल मुख्यालय में रहकर अपने कार्यों को संपादित करें।
माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं और सेवा में जाने की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं को सुनें और उनकी जो भी आशा होती है कोशिश करें कि उनको हम संतुष्ट कर पाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान मानसूनी सीजन के दौरान सभी कार्मिक अलर्ट मोड पर रहें तथा जहां पर भी किसी भी प्रकार की मानसून के दौरान कोई छोटी या बड़ी आपदा आती है तो तत्काल त्वरित प्रतिक्रिया के से संबंधित की हरसंभव मदद करें।

उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि जनपद पौड़ी में पर्यटकों को आकृष्ट करने के लिए इन्नोवेटिव प्रयासों पर काम करें।

उन्होंने निर्देश किए दिए कि सभी विभाग अपने-अपने विभागीय योजनाओं का अधिक – से- अधिक लाभ दिलाने के लिए दुरस्त क्षेत्र में शिविर लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दें।
इस दौरान मा कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत और सतपाल महाराज तथा माननीय विधायकगणों ने भी प्रदेश और जनपद के विकास कार्यों के संबंध में अपने बहुमूल्य सुझाव साझा किए।

इसके उपरांत मुख्यमंत्री जी ने विकासखंड कार्यालय पौड़ी के समीप 21 लाख की सहायता से बने पहाड़ी अंजीर(बेड़ू) प्रसंकरण इकाई का लोकार्पण किया। जिसका संचालन उमंग स्वायत्त सहकारिता पौड़ी द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने इकाई में बेड़ू से बनाये जा रहे उत्पादों का जायजा लिया तथा इस तरह के अनूठे प्रयास की सराहना की।

बैठक में कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत, सतपाल महाराज (ऑनलाइन), जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी, विधायक यमकेश्वर रेनू बिष्ट, विधयक लैंसडौन महंत दिलीप रावत, आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय, मुख्य वन संरक्षक नरेश कुमार, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल करण सिंह नगन्याल, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेंद्र अन्थवाल, डीएम पौढ़ी डॉ आशीष चौहान, एसएसपी लोकेश्वर सिंह, सीडीओ अपूर्वा पांडेय सहित ब्लॉक प्रमुख, अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित थे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *