अधिक वेस्ट जनरेट करने वाले संस्थानों की ट्रैकिंग करते हुए कूडा निस्तारण की समुचित व्यवस्था करवायें: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने विकास भवन में विभिन्न विभागीय अधिकारियों की स्वच्छता ही सेवा -2024 की समीक्षा बैठक में दिशा-निर्देश दिये।
पौड़ी गढ़वाल: जिलधिकारी ने निर्देश दिये कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत रोस्टर बनाते हुए कूड़ा निस्तारण के सामूहिक व व्यक्तिगत तथा प्रचलित और वैकल्पिक दोनों तरिकों के उपायों को अमल में लायें तथा सामान्य जनमानस की संपूर्ण और सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्वच्छता को संस्कार और सोच में आत्मसात करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसी साइट (ब्लैक स्पॉट) का निरीक्षण करें जहां अधिक गंदगी रहती तथा अंतर्विभागीय और सामान्य जनमानस को प्रेरित करते हुए वहां पर सफाई करवाना सुनिश्चित करें। यंग जनरेशन की स्वच्छता के प्रति सोच और संस्कार को विकसित करने के से पूर्व उनकी बेसिक टेन्डेंसी का पता करें, ताकि उनकी बेहतर काउन्सिलिंग करवायी जा सके।
जिलाधिकारी ने कोटद्वार में बोक्सा बाहुल्य क्षेत्र में चल रही पी0एम0 जनमन योजन के साथ स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को भी सम्मिलित करते हुए उस क्षेत्र मे टॉयलेट, स्वच्छता के विभिन्न प्रतिमानों और कूडे के उचित निराकरण के संबंध में नगर निगम, पी0एम0 स्वजल, समाज कल्याण, वन विभाग, बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों, स्मारकों, सरकारी संस्थानों पर भी सफाई करना सुनिश्चित करेंगें।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सफाई निस्तारण संबंधी प्लांट अथवा उपकरण लगाने से पूर्व संबंधित विभाग की एन0ओ0सी0 पहले जरूर ली जाये ताकि अंतर्विभागीय मानक आपस में आडे ना आये। उन्होंने इस अधिनियम में सभी नगर निकायों (नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत) तथा सभी पंचायतों (जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत) को फ्रंट पर भूमिका का निर्वाहन के निर्देश दिये।
इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा की थीम ‘‘संस्कार स्वच्छता व स्वभाव स्वच्छता’’ है। बैठक में बताया गया कि 17 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2024 तक वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। बताया गया कि 17 सितंबर को प्रत्येक गांवों व नगर पालिका वार्डो में स्वच्छता अभियान, 21 सितंबर को प्रत्येक विद्यालय,  25 सितंबर को जनपद के सभी चिकित्सालयों में स्वच्छता अभियान व पर्यावरण मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा 27 सितंबर को पर्यटक स्थलों व 01 अक्टूबर को प्रत्येक न्याय पंचायत के प्रमुख स्थलों, बाजारों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। वहीं 02 अक्टूबर को जनपद मुख्यालय के आलावा विभिन्न स्थलों पर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

बैठक में पीडी डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. देवेंद्र बिष्ट, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस.के.रॉय, अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने, प्रभारी मुख्य शिक्षाधिकारी नागेंद्र बर्तवाल, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी करण सिंह, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी, स्वजल प्रबंधक दीपक रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *