जिलाधिकारी ने किया लेंसडौन तहसील का निरीक्षण

सभी दस्तावेजों का रिकॉर्ड अद्यतन और सुव्यवस्थित रखें:  जिलाधिकारी

 

पौड़ी गढ़वाल।जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने लेंसडौन तहसील का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपजिलाधिकारी कोर्ट व तहसीलदार कोर्ट कक्ष, संग्रह अनुभाग, नजारत अनुभाग सहित स्टॉक पंजीका, सूचना का अधिकार, सीएम हेल्पलाइन, सीएम सहायता पंजीका, 143 पंजीका सहित विभिन्न पंजीकाओं का अवलोकन किया।  उन्होंने संबंधित कार्मिकों को दस्तावेजों के रखरखाव को व्यवस्थित रूप से रखने के निर्देश दिए।

बुधवार को  जिलाधिकारी ने तहसील कोर्ट का निरीक्षण कर उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को लंबित राजस्व वादों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान 143 के राजस्व वाद की दो फाइल पंजीका में सम्लित नहीं की गयी थी, जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को 143 की दो फाइलों को भी पंजीका में दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही 143   के निस्तारण हो चुकी फाइलों को व्यवस्थित नहीं रखे जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पटल सहायक को सख्त निर्देश देते हुए पत्रावलियों को व्यवस्थित रूप से रखने के निर्देश दिए। कहा कि 167 की तीन फाइलों को सब्मिशन नोटिस को लंबित न रखें। उन्होंने पीपी एक्ट की 8 फाइल पर कही महीनों से सुनवाई की तिथियां निर्धारित नहीं किए जाने पर उपजिलाधिकारी को संबंधित आरए के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने को कहा।

जिलाधिकारी ने  अभिलेखागार रिकॉर्ड रूम में विभिन्न गांवो के खसरा व नक्शो का अवलोकन किया। उन्होंने उपजिलाधिकारी को कहा कि सभी दस्तावेज अपडेट रखवाना सुनिश्चित करें।  इस दौरान उन्होंने तहसील में आपदा से राहत एवं बचाव उपकरणों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित कार्मिक को निर्देश देते हुए कहा कि आपदा उपकरणों को चालू अवस्था में रखें। इस दौरान आरके द्वारा स्टॉक पंजीका प्रस्तुत नहीं किए जाने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण तलब किया।

जिलाधिकारी ने तहसील में जनरेटर का रखरखाव सही नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए नाजिर को सख्त चेतावनी देते हुए उसे व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने स्वान केंद्र कक्ष का निरीक्षण भी किया। उन्होंने स्वान केंद्र में मरम्मत हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान उन्होंने राजस्व लेखाकार अनुभाग कक्ष का निरीक्षण भी किया। लेखाकार अनुभाग में तैनात संगीता चौहान द्वारा वसूली के आंकड़ों में अशुद्धि पाए जाने पर नोटिस जारी किया।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी लेंसडौन शालिनी मौर्य, नायब तहसीलदार मोहित सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अमिता चमोली, पेशकार इंदर सिंह, नाजिर संजय तोमर, रजिस्ट्रार कानूनगो कैलाश मंन्द्रवाल सहित अन्य कार्मिक उपस्थित थे।

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *