श्री सत्येश्वर महादेव के जलाभिषेक के साथ हुआ ग्राम चपलोडी़ में पांडव पूजन का श्री गणेश

प्रकट ह्वे जाना, पांच भै पांडव, रणसूर, रणवीर, प्रकट ह्वे जाना

श्री सत्येश्वर महादेव के जलाभिषेक के साथ हुआ ग्राम चपलोडी़ में पांडव पूजन का श्री गणेश

पौड़ीः गढ़वाल के विकास खण्ड पाबो के चपलोडी़ गांव में पांच दिवसीय पांडव पूजन का श्री सत्येश्वर महादेव के जलाभिषेक के साथ शुभारंभ हो गया है।
पांच दिवसीय पांडव पूजन के प्रथम दिन समस्त ग्रामवासियों ने ढोल दमाऊं न्याजा निसाण के साथ पांडवों के अस्त्र शस्त्रों सहित संगम में स्नान करने के उपरांत श्री सत्येश्वर महादेव में जलाभिषेक एवं पूजन किया तथा पांडव पूजन की अनुमति ली!
पांडव पूजन समिति के संयोजक नरेन्द्र सिंह नेगी के अनुसार पांडव पूजन के अंतर्गत पांडव वंश के द्वारा सर्वप्रथम चीड़ का पेड़ उखाड़ कर पंचायती चौक में स्थापित किया जाएगा! साथ ही केले का पेड़ हल्दी रिगांल कुणज गन्ना कंडाली दूब तुलसी फल एवं फूलों आदि से चीड़ के पेड़ की जड़ ढका दी जाती है! जिसका पांच दिन तक समस्त क्षेत्रवासियों द्वारा पूजन किया जाना है ! पूजन का मुख्य आकर्षण पारंपरिक पांडव नृत्य गैंडा वध है जिसमें महाभारत कालीन संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा!
पांचवें दिन रिगांल निर्मित डालियों के द्वारा पांडव पूजन कर भण्डारे का आयोजन किया जाएगा !! अंत में पांडव वंश द्वारा क्षेत्रवासियों को आशीर्वाद देने के साथ ही पूजन संपन्न होना है!
ग्राम सभा प्रधान चपलोडी़ श्रीमती पिंकी नेगी ने बताया कि ग्राम चपलोडी़ में हर पांचवें वर्ष पूजन आयोजित किया जाता है किंतु इस बार लगभग 15 वर्षों के बाद यह आयोजन किया जा रहा है! पूजन में गांव के साथ साथ समस्त सृष्टि के कल्याण की कामना का संकल्प लिया गया है! पांडव पूजन को लेकर प्रवासियों एवं नयी पीढ़ी में विशेष उत्साह देखा जा रहा है जो समर्पित भाव से इसमें ग्रामवासियों का सहयोग भी कर रहे हैं
पूजन में गांव के समस्त प्रवासियों के साथ ही बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोगों ने भी पांडव वंश का आशीर्वाद प्राप्त किया!

About The Singori Times

View all posts by The Singori Times →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *